Saturday, October 8, 2022

नरोत्तमदास : कृष्ण भक्ति काव्य परंपरा के प्रमुख कवि

https://bharatdiscovery.org/bharatkosh/w/images/d/df/Narottamdas.jpg

मध्यकालीन हिंदी साहित्य की सगुण भक्ति काव्यधारा में नरोत्तमदास का महत्त्वपूर्ण स्थान हैनरोत्तमदास कृष्ण भक्ति काव्य परंपरा के प्रमुख कवियों में से एक माने जाते हैंइनका जन्म उत्तर प्रदेश के सीतापुर जिले के वाड़ी नामक कस्बे में सन १४९३ में हुआ थाये कान्यकुब्ज ब्राह्मण थेवैसे तो नरोत्तमदास के नाम से तीन-चार रचनाएँ प्राप्त होती है, लेकिन सुदामाचरित खंडकाव्य उनकी लिखी एकमात्र रचना है, जिसकी प्रामाणिकता असंदिग्ध है

कवि की लेखनी में बहुत शक्ति होती हैवह अपनी कल्पना के द्वारा शब्दों को ऐसे संजोता है कि रचना सजीवता का भान कराती हैसहृदय व्यक्ति अनायास ही उसकी तरफ आकृष्ट हो जाते हैंकिसी महान कथा या घटना को यदि जीवित रखना है, तो कविता में व्यक्त कर देना चाहिएगोस्वामी तुलसीदास जैसे महान कवि यदि रामकथा को काव्यात्मक रूप में व्यक्त करते तो आज राम का मर्यादा पुरुषोत्तम रूप हमारे सामने होतावास्तविकता तो यह है कि कवि अपनी मौलिकता की वजह से स्वयं तो जीवित रहता ही है, साथ ही अपने चरित-नायक को भी अमर कर देता हैनरोत्तमदास इसी श्रेणी के कवियों में से एक है। 

नरोत्तमदास की रचना सुदामाचरित उन्हें हिंदी साहित्य में ख्यातिपूर्ण स्थान दिलाती है। यह ब्रजभाषा में लिखी गई रचना हैइसकी रचना संवत १६०५ के आस-पास मानी जाती हैइस खंडकाव्य के माध्यम से नरोत्तमदास जी ने निर्धन ब्राह्मण सुदामा की कथा को वर्णित किया है जो श्रीकृष्ण के परम प्रिय मित्र एवं भक्त थेसुदामा कृष्ण के बाल सखा भी रहेसुदामा-कृष्ण मित्रता की कथा हमें श्रीमदभागवत पुराण में मिलती हैसुदामा चरित के विषय में अपने इतिहास ग्रंथ में आचार्य रामचंद्र शुक्ल ने लिखा है, "यद्यपि यह छोटा है पर इसकी रचना बहुत सरल और हृदयग्राहिणी है और कवि की भावुकता का परिचय देती हैभाषा भी बहुत परिमार्जित है और व्यवस्थित भीबहुतेरे कवियों के समान अरबी के शब्द और वाक्य इसमें नहीं है।"

सुदामाचरित में नरोत्तमदास ने सुदामा की दीनता एवं गरीबी का बहुत ही यथार्थ एवं मार्मिक चित्रण किया हैसुदामा एक दिन अपनी पत्नी को कृष्ण और अपनी मित्रता की बात बताते हैं। यह सुन सुदामा की पत्नी बड़ी उम्मीद से आग्रह करती हैं कि सुदामा कृष्ण से मिलने जाएँ, लेकिन सुदामा का आत्मसम्मान इसकी अनुमति नहीं देतासुदामा की पत्नी बार-बार पति से निवेदन करती है, उसे पता है कि यदि सुदामा कृष्ण से मिलने जाऐंगे तो कृष्ण अवश्य हमारी निर्धनता दूर करेंगेपत्नी के बार-बार आग्रह करने पर सुदामा कृष्ण से मिलने का निश्चय करते हैंमित्र के प्रति कृष्ण एवं सुदामा की आतुरता देखते ही बनती हैदो परम प्रिय मित्रों का मिलना और उनके हृदय की कोमलता का जैसा जीवंत चित्रण नरोत्तमदास ने किया है, वह अद्वितीय हैभाव की गहनता एवं विकलता इतनी गहरी है कि कोई भी भावुक हो सकता है, ऐसा भाव जो पत्थर को भी पिघला देशांत एवं करुण रस से ओत-प्रोत यह खंडकाव्य हिंदी की अमूल्य धरोहर हैनरोत्तमदास जी ने अपनी इस रचना में एक ओर तो कृष्ण के सहृदयपूर्ण स्नेह को दिखाया है तो दूसरी तरफ सुदामा की गरीबी का यथार्थ चित्रण किया है

छोरत सकुचत गांठ को प्रभु हेरत तेहि ओर।

झीन पटा छोरत भयौ बिथरि गए तेहि ठौर।।


कथा के अनुसार सुदामा की पत्नी कहती है, दोस्त के घर जा रहे हो तो कुछ लेकर जाओ, खाली हाथ जाना ठीक नहीं है। जब घर में तो कुछ भी नहीं पाती तो आस-पड़ोस से माँग कर कुछ मुट्ठी चावल लाती है और उसे एक कपड़े में बाँध कर देती हैजो स्थिति उस कपड़े की है, वही स्थिति सुदामा के जीवन की भी हैकपड़ा ऐसा कि जैसे ही श्री कृष्णजी ने उसकी गाँठ खोली वह फट गया और सब चावल बिखर गयाइससे ज्यादा  दरिद्रता, गरीबी का यथार्थ चित्रण शायद ही और कहीं हो

सुदामा चरित अत्यंत सहज, स्वाभाविक, सरल एवं भक्ति की भावना से ओत-प्रोत एक रोचक रचना हैइसी एकमात्र रचना ने नरोत्तमदास को हिंदी साहित्य में महत्वपूर्ण स्थान दिलाया। सुदामा चरित के द्वारा कवि का उद्देश्य केवल गरीबी का चित्रण करना नहीं था बल्कि मित्रता एवं विनय के मूल्य की प्रतिष्ठा करना एवं मित्रता की मिसाल देना तथा पाठक के मन को द्रवीभूत करना था। १२१ छंदों का यह एक छोटा सा ग्रंथ है जो बहुत ही सरल, सहज एवं हृदयग्राही है

नरोत्तमदास की यह रचना अपनी सहजता, सरलता एवं धार्मिकता के कारण हिंदी साहित्य में अपना विशेष स्थान बनाती हैनरोत्तमदास जी ने केवल अपने समकालीन बल्कि अपने बाद की पीढ़ी का भी पथ-प्रदर्शन किया हैनरोत्तमदास जी की कृष्ण भक्ति अमूल्य निधियों में से एक हैकृष्ण की विह्वलता और करुणा का मनोरम चित्रण नरोत्तमदास जी ने किया है

देखि सुदामा की दीन दशा करुणा करिकै करुणानिधि रोए 

पानी परात को हाथ छुयो नहिं नैनन के जल सों पग धोए


नरोत्तमदास जी ने लिखा है कि जब कृष्ण और सुदामा आमने-सामने हुए तो सुदामा की दीनता एवं गरीबी को देखकर करुणा के सागर श्रीकृष्ण द्रवित हो गएउनकी आँखों से अश्रुधारा कुछ ऐसे बहने लगी कि उसी से सुदामा के चरण धोए जा सकते थे। जो पानी उन्होंने मँगवाया था, अपने मित्र का चरण धोने के लिए, उसे छुने की आवश्यकता ही नहीं थी। यह कृष्ण की व्याकुलता एवं मित्र के प्रति अगाध प्रेम को दर्शाता है

मित्रता के आदर्श को यदि समझना हो तो उसके स्वरूप को समझना जरूरी होता हैसंसार में सबसे बड़ा भाव जो है वह है स्नेह। जिसके हृदय में स्नेह हो उसे हृदयहीन समझना चाहिएवह किसी भी रस का अनुभव नहीं कर सकताआज के इस आधुनिकतावादी युग में मित्रता का अर्थ स्वार्थ ने ले लिया हैसुदामाचरित से जो हमें शिक्षा मिलती है, उसमें सबसे महत्वपूर्ण है - मित्रता का निर्वाह, आपत्ति में मित्र का साथ देना, उससे सहानुभूति रखनाकृष्ण एवं सुदामा की स्थिति में जमीन एवं आसमान का अंतर है, किंतु उनका सखा भाव एक जैसा है वह आज भी हमारे मन को आनंद प्रदान करता हैसच्ची मित्रता का आदर्श रूप यही हैनरोत्तमदास ने कृष्ण एवं सुदामा की मित्रता का उच्चतम आदर्श प्रस्तुत किया है

नरोत्तमदास जी की भाषा सीधी, सरल एवं प्रभावपूर्ण हैउनकी भाषा की विशेषता है कि उसमें भावुकता हैसुदामा एवं उनकी पत्नी के अंतर्मन में नरोत्तमदास जी ने प्रवेश करके उनके मनोभावों का चित्रण बहुत ही सीधी एवं स्पष्ट भाषा में किया है। सुदामा बहुत ही सहज स्वभाव के संतोषी व्यक्ति थेउनका मानना था कि सांसारिक भोगों में कुछ नहीं रखा है, सब निराधार हैइनसे दूर रहना ही हितकर हैवे कहते हैं,

कह्यौ सुदामा बान सुनु और वृथा सब भोग।

सत्य भजन भगवान को सहित धर्म जप जोग।।


हिंदी साहित्य के इतिहास में अनेकानेक कवि हुए, जिन्होंने सुदामा चरित लिखा है लेकिन जो ख्याति, जो सम्मान नरोत्तमदास जी को मिला है वह और किसी भी अन्य कवि को नहीं मिला हैकृष्ण एवं सुदामा की मित्रता की मिसालें दी जाती हैयह कथा ही मर्मस्पर्शी है। उस पर नरोत्तमदास ने अपनी ललित कल्पना से उसे और भी मनमोहक बना दिया हैसुदामाचरित में कवि ने दोहा, कवित्त, सवैया और कुंडलिया इन चार छंदों का प्रयोग किया हैडॉनगेंद्र ने अपने ग्रंथ रीतिकालीन कवियों में सबसे पहले सवैया का प्रयोग करने वाले कवियों की श्रेणी में नरोत्तमदास जी को रखा है

नरोत्तमदास : जीवन परिचय

जन्

१४९३ ई०

निधन 

१५४८ ई०

स्थान 

वाड़ी, सीतापुर, त्तर प्रदेश

कर्मक्षेत्र 

कवि  

भाषा 

ब्रज और अवधी  


संदर्भ

  • हिंदी साहित्य का इतिहास, आचार्य रामचंद्र  शुक्ल, नागरी प्रचारिणी सभा, वाराणसी

लेखक परिचय

डॉसुमिता त्रिपाठी

सहायक आचार्य, दयालसिंह सांध्य महाविद्यालय, दिल्ली विश्वविद्यालय

मोबाइल 9968043067 

4 comments:

  1. इस सारगर्भित आलेख की प्रस्तुति के लिए बहुत बधाई !
    ऐसे कवियों को जानना आवश्यक है .

    ReplyDelete
  2. बहुत सुंदर लेख, भावों की स्याही से लिखा हुआ-सा। सुमित्रा जी इस भेंट के लिए बहुत-बहुत बधाई और आभार।

    ReplyDelete
  3. सुमिता जी नमस्ते। आपने नरोत्तमदास जी पर अच्छा लेख लिखा है। उनके द्वारा रचित सुदामाचरित को पढ़ कर मन भाव विभोर हो जाता है। आपने उनके सृजन को सुंदर रूप में प्रस्तुत किया। आपको इस रोचक लेख के लिए हार्दिक बधाई।

    ReplyDelete
  4. सुमिता जी, नरोत्तमदास के व्यक्तित्व और कृतित्व से इतने सुन्दर शब्दों में परिचय कराने के लिए धन्यवाद। कृष्ण और सुदामा की दोस्ती और आत्मीयता के किस्से-कहानियाँ बहुत सुने-पढ़े थे। आपके इस हृदयग्राही आलेख से वे पुनः याद आने लगे।

    ReplyDelete

आलेख पढ़ने के लिए चित्र पर क्लिक करें।

कलेंडर जनवरी

Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat
            1वह आदमी उतर गया हृदय में मनुष्य की तरह - विनोद कुमार शुक्ल
2अंतः जगत के शब्द-शिल्पी : जैनेंद्र कुमार 3हिंदी साहित्य के सूर्य - सूरदास 4“कल जिस राह चलेगा जग मैं उसका पहला प्रात हूँ” - गोपालदास नीरज 5काशीनाथ सिंह : काशी का अस्सी या अस्सी का काशी 6पौराणिकता के आधुनिक चितेरे : नरेंद्र कोहली 7समाज की विडंबनाओं का साहित्यकार : उदय प्रकाश 8भारतीय कथा साहित्य का जगमगाता नक्षत्र : आशापूर्णा देवी
9ऐतिहासिक कथाओं के चितेरे लेखक - श्री वृंदावनलाल वर्मा 10आलोचना के लोचन – मधुरेश 11आधुनिक खड़ीबोली के प्रथम कवि और प्रवर्तक : पं० श्रीधर पाठक 12यथार्थवाद के अविस्मरणीय हस्ताक्षर : दूधनाथ सिंह 13बहुत नाम हैं, एक शमशेर भी है 14एक लहर, एक चट्टान, एक आंदोलन : महाश्वेता देवी 15सामाजिक सरोकारों का शायर - कैफ़ी आज़मी
16अभी मृत्यु से दाँव लगाकर समय जीत जाने का क्षण है - अशोक वाजपेयी 17लेखन सम्राट : रांगेय राघव 18हिंदी बालसाहित्य के लोकप्रिय कवि निरंकार देव सेवक 19कोश कला के आचार्य - रामचंद्र वर्मा 20अल्फ़ाज़ के तानों-बानों से ख़्वाब बुनने वाला फ़नकार: जावेद अख़्तर 21हिंदी साहित्य के पितामह - आचार्य शिवपूजन सहाय 22आदि गुरु शंकराचार्य - केरल की कलाड़ी से केदार तक
23हिंदी साहित्य के गौरव स्तंभ : पं० लोचन प्रसाद पांडेय 24हिंदी के देवव्रत - आचार्य चंद्रबलि पांडेय 25काल चिंतन के चिंतक - राजेंद्र अवस्थी 26डाकू से कविवर बनने की अद्भुत गाथा : आदिकवि वाल्मीकि 27कमलेश्वर : हिंदी  साहित्य के दमकते सितारे  28डॉ० विद्यानिवास मिश्र-एक साहित्यिक युग पुरुष 29ममता कालिया : एक साँस में लिखने की आदत!
30साहित्य के अमर दीपस्तंभ : श्री जयशंकर प्रसाद 31ग्रामीण संस्कृति के चितेरे अद्भुत कहानीकार : मिथिलेश्वर          

आचार्य नरेंद्रदेव : भारत में समाजवाद के पितामह

"समाजवाद का सवाल केवल रोटी का सवाल नहीं है। समाजवाद मानव स्वतंत्रता की कुंजी है। समाजवाद ही एक सुखी समाज में संपूर्ण स्वतंत्र मनुष्यत्व...